रात को दूध में मिलाकर पिएं यह देसी चीज, शरीर के लिए बन जाएगा ‘अमृत’, 5 फायदे कर देंगे हैरान

[ad_1]

हाइलाइट्स

दूध में घी मिलाकर पीने से स्ट्रेस को कम करने में मदद मिल सकती है.
घी वाला दूध पीने से शरीर में ताकत आती है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

Ghee Milk Health Benefits: सदियों से भारत में घी और दूध का विशेष महत्व रहा है. ये दोनों ही चीजें डाइट का अहम हिस्सा रही हैं. हमारे पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने से लेकर शरीर को मजबूत बनाने के लिए दूध और घी का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से लेकर हड्डियों को फौलादी बनाने के लिए देसी घी को चमत्कारी माना जा सकता है. रात को सोते समय दूध में घी मिलाकर पीने से भी सेहत को कई गजब के फायदे मिल सकते हैं. दूध में घी मिलाकर पीने से कई बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. आज आपको बताएंगे कि रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से आपको कौन से बड़े फायदे मिल सकते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक दूध में ल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन, आयरन, सेलेनियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन और थायमिन समेत अनगिनत पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन ए, डी, बी-6, ई और विटामिन के भी पाया जाता है. दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. दूसरी तरफ देसी घी विटामिन ए, ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिनोलिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है. घी हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत होता है. इन दोनों को मिलाकर पीने से सेहत दुरुस्त हो सकती है.

दूध में घी मिलाकर पीने के बड़े फायदे

– दूध और घी का कॉम्बिनेशन शरीर के पाचन तंत्र को दुरुस्त कर सकता है. यह पाचन क्रिया को तेज करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इससे कब्ज की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिल सकती है. गुनगुने दूध में घी मिलाकर पीने से पेट साफ करने में मदद मिलती है.

– गुनगुने दूध में घी डालकर पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम बूस्ट हो सकता है. दूध के साथ देसी घी मिलाने से शारीरिक ताकत बढ़ती है और शरीर की सहनशक्ति भी बढ़ती है. आंतों को हेल्दी रखने के लिए भी घी वाला दूध फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें- अर्थराइटिस की दवा के साथ गर्भनिरोधक गोलियां लेना ज्यादा असरदार, नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

– घी वाला दूध पीने से जॉइंट्स पेन से भी राहत मिल सकती है. घी जोड़ों को चिकनाई देता है और उनमें जलन व सूजन को कम करता है. इसमें ब्यूटायरेट, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करते हैं. दूध में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के लिए जरूरी है.

– घी विटामिन, पोषक तत्व और डीएचए से भरपूर होता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. दूध मस्तिष्क में ग्लूटाथियोन को बढ़ाता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है. यह सुपरफूड मिश्रण तनाव दूर करने का रामबाण इलाज है. घी वाला दूध मेंटल हेल्थ को बूस्ट कर सकता है.

यह भी पढ़ें- 3 गलत आदतों से हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, कम उम्र में ही आ जाएगा बुढ़ापा, जल्द शुरू करें ये जरूरी काम

– बढ़ते प्रदूषण और तनाव के कारण अक्सर त्वचा में रूखापन या दाग-धब्बे दिखने लगते हैं. घी और दूध अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं. त्वचा को हाइड्रेट करने और उसकी चमक बढ़ाने के लिए घी वाला दूध पीना फायदेमंद हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Milk, Trending news

Leave a Comment