तारे की तरह दिखने वाली इस सब्जी के हैं गजब के फायदे, डायबिटीज और अस्थमा के लिए है रामबाण

[ad_1]

पीयूष पाठक/ अलवर. इन दिनों अलवर सब्जी मंडी में सीजनेबल सब्जी की खूब आवक हो रही है. आज हम आपको बता रहे हैं अलवर मंडी में मिलने वाली कमरख के बारे में. इसे स्टार फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है. यह स्वाद में खट्टे- मीठे होते हैं. छोटे व कच्चे होने पर यह आमतौर पर हरे रंग के और पक जाने पर पीले रंग के हो जाते हैं.

इसे स्टार फ्रूट इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसे काटे जाने पर यह तारे की तरह दिखाई देते है. कमरख में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. इसे फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार कमरख दिमाग, दिल और पेट की बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है.

छह महीने तक रहता है सीजन

अलवर मंडी में सब्जी विक्रेता पप्पू एमडी ने बताया कि अभी अलवर मंडी में कमरख की आवक स्थानीय जगह से हो रही है. जिनमें अलवर का जयंती फार्म, जयपुर रोड व कलसाडा गांव के क्षेत्र से हो रही है. हालाकी अलवर मंडी में जब इसकी आपूर्ति नहीं हो पाती, तब इसे दिल्ली व आगरा से भी मंगवाया जाता है. कमरख की आवक अलवर मंडी में जुलाई के आखिरी सप्ताह से शुरू होकर अगले साल फरवरी के आखिरी सप्ताह तक रहती है.

शादी-पार्टियों में रहती है डिमांड

इसकी कीमत के बारे में पप्पू एमडी ने बताया कि कमरख 60 रुपये से शुरू होकर 80 रुपये तक बिकती है. जैसे-जैसे इसकी आवक मंडी में रहेगी, तब इसकी कीमतों में गिरावट भी देखी जाती है. लोग इसकी खूब डिमांड करते हैं. हालांकि कम ही लोग इसकी सब्जी बनाते हैं. ज्यादातर लोग इसे छोककर खाने के काम में लेते हैं. शादी- पार्टियों में इसकी काफी अच्छी डिमांड रहती है. इसका स्वाद खाने में काफी स्वादिष्ट रहता है. कच्ची कमरख को खाने पर खट्टा- मीठा स्वाद रहता है. तोपकी हुई पीली कमरख को खाने पर इसका स्वाद मीठा रहता है.

सेहत के लिए फायदेमंद

वैध रामदेव शर्मा ने बताया कि हरी सब्जियों को खाने से शरीर को फायदे मिलते हैं. कमरख में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. डायबिटीज वाले व्यक्ति फल व पत्तियां दोनों खा सकता है. इसको खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है. क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में रहता है. साथ ही कमरख सांस में परेशानी जैसे अस्थमा वाले पेशेंट के लिए काफी लाभदायक है. इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं. जिससे अस्थमेटिक मरीजों को फायदा मिलता है.

Tags: Food 18, Healthy food, Hindi news, Local18

Leave a Comment