अर्थराइटिस की दवा के साथ गर्भनिरोधक गोलियां लेना ज्यादा असरदार, नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

[ad_1]

हाइलाइट्स

आमतौर पर इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोली 3 दिनों तक सबसे ज्यादा असरदार होती है.
इस दवा को अर्थराइटिस की गोली के साथ लें, तो इसका असर कई दिनों तक हो सकता है.

Arthritis Drug New Study: दुनियाभर में अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए तमाम गर्भनिरोधक गोलियों (contraceptive pills) का इस्तेमाल किया जाता है. ये दवाएं इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के नाम से जानी जाती हैं. इनका सही तरीके से सेवन किया जाए, तो अनचाहे गर्भधारण से बचा जा सकता है. इन दवाओं को लेकर एक नई स्टडी ने तहलका मचा दिया है. इसमें पता चला है कि गर्भनिरोधक गोली को अगर गठिया (Arthritis) की सामान्य दवा के साथ लिया जाए, तो इससे गर्भनिरोधक गोली का असर कई गुना बढ़ सकता है. असुरक्षित यौन संबंधों के बाद इन दोनों दवाओं को एक साथ लिया जाए, तो प्रेग्नेंसी की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है. इस रिसर्च के बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक यह रिसर्च हांगकांग और स्वीडन के शोधकर्ताओं ने की है और मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित हुई है. इस स्टडी में पता चला है कि लेवोनोर्गेस्ट्रेल (Levonorgestrel) गर्भनिरोधक गोली को अर्थराइटिस की दवा पाइरोक्सिकैम (Piroxicam) दवा के साथ कई दिनों बाद भी लिया जाए, तब भी इसका असर देखने को मिलेगा और अनचाही प्रेग्नेंसी से बचाव हो सकेगा. लेवोनोर्गेस्ट्रेल एक इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव दवा है, जिसे आमतौर पर प्लान बी (Plan B) कहा जाता है. यह दवा महिलाओं के ओव्यूलेशन को रोकने या देरी करने का काम करती है, जिससे प्रेग्नेंसी होने की संभावना बेहद कम हो जाती है.

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि असुरक्षित यौन संबंध के बाद एक दिन के भीतर लेवोनोर्गेस्ट्रेल दवा लेने पर यह लगभग 95% प्रभावी होती है. तीन दिनों के भीतर यह 58% या उससे कम असरदार हो जाती है. नए अध्ययन से पता चलता है कि लेवोनोर्गेस्ट्रेल असुरक्षित यौन संबंध के तीन दिन बाद तक अत्यधिक प्रभावी रह सकती है, जब इसे पाइरोक्सिकैम के साथ लिया जाता है. पाइरोक्सिकैम आमतौर पर गठिया की एक सूजन-रोधी दर्द की दवा है. जो महिलाएं दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मॉर्निंग-आफ्टर गोली के साथ गठिया की दर्दनिवारक गोली लेती हैं, उनके गर्भवती होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में बहुत कम होता है जो केवल आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली पर निर्भर रहती हैं.

यह भी पढ़ें- 3 गलत आदतों से हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, कम उम्र में ही आ जाएगा बुढ़ापा, जल्द शुरू करें ये जरूरी काम

यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस खोज को एक महत्वपूर्ण और रोमांचक संभावित सफलता माना है, जिससे असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भावस्था को रोकना आसान हो सकता है. उन्होंने कहा कि सरकारों और स्वास्थ्य सेवाओं को अपनी नीतियों को बदलने पर विचार करना चाहिए ताकि जो महिलाएं गर्भवती होने से बचना चाहती हैं उन्हें नियमित रूप से दोनों दवाएं दी जा सकें. स्टडी में शोधकर्ताओं का कहना है कि ये दोनों दवाएं एक साथ लेने से 95% गर्भधारण को रोका जा सकता है. फिलहाल यह रिसर्च दुनियाभर में चर्चाओं का विषय बनी हुई है.

यह भी पढ़ें- Earphone vs Headphone: कानों के लिए इयरफोन ज्यादा बेहतर या हेडफोन? सच्चाई जानकर रह जाएंगे हैरान

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Leave a Comment